Corona Lockdown में यह 5 आवश्यक चीजें बना रही आपकी जिन्दगी आसान


एक तरफ कोविड-19 से मेडिकल स्टाफ, डॉक्टर, सफाई कर्मचारी, पुलिस, सेना यह सब मिलकर लड़ाई लड़ रहे हैं वही देश की जनता अपने घर में रहकर कौन हो मेरे से खिलाओ जंग लड़ रहे हैं। हम आप सभी से यही अनुरोध करेंगे कि सरकार द्वारा दिए गए सभी आदेशों का पालन करें। लेकिन कभी आपने यह सोच है की आखिरकार इन नियमों का पालन करवाना कैसे मुमकिन हुआ? आपके सवाल का जवाब आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से देने वाले हैं, तो चलिए शुरू करते है।

यह भी पढ़िये : गरुड़ / बागेश्वर में खुले सभी सरकारी कार्यालय, नहीं पहुंचे फरियादी

किराने का सामान
देश में लॉक डाउन के बाद सबके मन में यही सवाल था कि आखिरकार किस तरह किराना का सामान लोगों तक पहुंचाया जाएगा, इसके बाद बाहर सरकार ने जनता को भरोसा दिलाया कि खाने-पीने की चीजों जैसे दूध, ब्रेड, अंडा, सब्जी और फल की कमी नहीं होगी।  मास्को और सोशल डिस्टेंडिंग के साथ आप अपनी नजदीकी दुकान से सामान खरीदने जा सकते हैं, इसके अलावा आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे मिल्कबकेट, बिगबास्केट और कंट्री डिलाइट जैसे ऑनलाइन डिलीवरी प्लेटफॉर्म  सामान मंगवा सकते हैं। यह कंपनियां आपके घर तक सामान पहुंचाने में पूरी तरह से सक्षम है।

दवाईयां
इन दिनों खाने पीने की चीजों के अलावा जो सबसे चीज ज्यादा महत्वपूर्ण है वह दवाइयां है। लेकिन लॉक डाउन के कारण आपके आसपास के एरिया में कोई मेडिकल स्टोर नहीं है या फिर आप बाहर नहीं निकलना चाहते तो आप ऑनलाइन भी अपनी दवाइयां मंगवा सकते हैं। ऑनलाइन मेडिकल स्टोर जैसे मेडलाइफ एंड फार्मेसी जाकर आप अपनी जरूरत की दवाईयां खरीद सकते हैं। यहां से आप सैनिटाइजर और मास्क भी मंगवा सकते हैं। इसके अलावा मेडिकल से जुड़ी कई चीजें आप यहां से मंगवा सकते हैं।

यह भी पढिये : गरुड़ - बागेश्वर में वाइन शॉप पर लगी लम्बी लाइनें, नियमो की उड़ाई धज्जिया

ई-रिटेल
दाल चावल आटा यह सभी चीजें बहुत जरूरी है, इन सभी खाने पीने की चीजों की सप्लाई होती रहे, इसके लिए भारत सरकार ने लोगों को भरोसा दिलाया है कि किसी को यह सुविधा नहीं आने वाली कि आपको यह सारे सामान नहीं मिलेगा ई-कॉमर्स कंपनियां अपनी पूरी कोशिश कर रही है लोगों के घर तक यह सामान पहुंचाने की, वही जोमैटो फूड डिलीवरी कंपनी भी 80 शहरों में स्टोर पर सामान पहुंचाने का काम कर रही है। आप भी इन ऑनलाइन सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

सभी तरह के रीचार्ज
लॉन्ग डॉन के बाद से लोग ज्यादा ऑनलाइन रहने लगे हैं, कोई ऑफिसों का काम भी ऑनलाइन हो रहा है, अपने परिवार वालों से लो अधिक से अधिक वीडियो कॉल कर रहे हैं। हाल ही में आंकड़ों के मुताबिक विश्व भर में व्हाट्सएप चलाने वाले यूजर्स की संख्या में 40% की बढ़ोतरी देखने को मिली है। इस बात से अनुमान लगाया जा सकता है कि पहले के मुकाबले अब इंटरनेट का कितना अधिक उपयोग किया जा रहा है इसलिए कंपनी ने फैसला लिया है कि आप अपने ऑनलाइन पेमेंट वॉलेट से अपने फोन का रिचार्ज कर सकते हैं। इसके अलावा एयरटेल कंपनी ने अपने उपभोक्ताओं के लिए मनोरंजन में किसी प्रकार की कमी ना आए इसके लिए उन्होंने Thanks app के जरिए Airtel ने यह सुनिश्चित किया है कि आपके मनोरंजन का डोज कभी कम न हो।

यह भी पढ़े : कपकोट बालिका इंटर कॉलेज में चोरी, पुलिस को दी चोरी की सूचना