घरेलू हिंसा के खिलाफ शिकायत करने के लिए महिलाओं को मिली व्हाट्सएप पावर, विभाग ने किया नम्बर जारी

 
देहरादून : लॉकडाउन के चलते चोरी और अन्य अपराधिक घटनांए तो कम हुई हैं लेकिन घरेलू हिंसा का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है। इस बारे में लगातार शिकायतें मिल रही हैं। महिलाओं को सुरक्षा देने के लिए महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास विभाग ने अहम  कदम उठाया है। विभाग द्वारा  व्हाट्सएप नंबर जारी किया है।

जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अखिलेश कुमार मिश्रा ने यह नंबर जारी किया है। उन्होंने कहा कि  कोरोना वायरस संक्रमण के चलते जारी लॉकडाउन के समय हिंसा पीड़ित महिलाओं की सहायता के लिए महकमे ने एक और नई पहल की है।लॉकडाउन के दौरान घरेलू हिंसा के मामले सामने आ रहे हैं।


जिसे देखते हुए व्हाट्सएप नंबर जारी करने का निर्णय लिया गया, ताकि उन्हें तत्काल मदद मिल सके। उन्होंने नंबर जारी करने के बाद स्टाफ को उसके बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बृहस्पतिवार से नंबर पर शिकायतें आनी शुरू हो जाएंगी। साथ ही शिकायत मिलने के बाद तुरंत मदद पहुंचाना हमारी प्राथमिकता रहेगी।

इस हेल्प सेवा के शुरू होने से पहले हिंसा पीड़ित महिलाएं राष्ट्रीय महिला हेल्पलाइन 181 पर कॉल कर अपनी शिकायत करती थी लेकिन अब व्हाट्सएप्प नंबर 9411314257 जारी किया है। इस नंबर पर संपर्क करते ही महिला को मदद मिलेगी और उसकी परेशानी का हल खोजा जाएगा।


वैसे ये मुहिम स्मार्ट कही जा सकती है क्योंकि यहां पर तुंरत एक्शन लिया जा सकता है। नंबर बंद आना और अन्य परेशानी नहीं होगी। एक बार संदेश विभाग के पास पहुंच जाएगा तो कोई ना कोई मदद पीडित तो मिल पाएगी। पिछले लंबे वक्त से मोबाइल को सुरक्षा के लिए ताकत बनाया जा रहा है और उस दृष्टि से इस पहल को भी देखा जा सकता है।